ऊजाला भास्कर

गौतम अदानी का जीवन परिचय ( Gautam Adani biography in hindi )

गौतम अदानी का जीवन परिचय, कोन है , बायोग्राफी, इतिहास , कुल सम्पति , NETWORTH , बिज़नेस, कास्ट, घर, कंपनी

( Gautam Adani biography in hindi ) ( Business, Net worth 2022, Family, House, Company  )

जब भी हमारे देश में बिज़नेस लीडर की बात होती है तो मुकेश अम्बानी के अलावा एक और person का नाम आता है ! वो हैं adani ग्रुप के फाउंडर gautam adani ये वही person हैं जिसने किस्मत को कोसने के वजाय मेहनत कर सफलता हासिल की ! Gautam Adani को इतना बड़ा व्यावसायिक साम्रआजय विरासत में नहीं मिला, बल्कि ये उनकी कड़ी मेहनत का परिणाम है ! आज भी बहुत कम लोगों को पता होगा की देश के सबसे धनी व्यक्ति कहे जाने वाले Gautam Adani कभी एक डायमंड की कंपनी में में मामूली पगार पे काम करते थे ! लेकिन आज उनका कारोबार पूरी दुनिया में फैला हुआ है ! आज हम आपको उनके जीवन के सफ़र के बारे में बताएँगे ! किस तरह Gautam Adani बने बड़े बिज़नेसमैन !

गौतम अडानी का जन्म, परिवार, पत्नी, बच्चे ( Gautam Adani birth, family, wife and children )  

गौतम अडानी का जन्म अहमदाबाद के रतनपोल में मध्यमवर्गीय जैन परिवार में 24 जून 1962 में हुआ ! इनके पिता का नाम शांतिलाल अडानी है, जो एक कपडा व्यापारी थे ! इनकी माता का नाम शांताबेन ! ये सात भाई बहन हैं ! गौतम अडानी जिनकी पत्नी का नाम प्रीती अडानी ! वो पेशे से डेन्टिस्ट हैं , लेकिन इस समय अडानी फाउंडेशन के चेयरपर्सन का कार्यभार संभाल रही हैं ! उनकी पत्नी के देखरेख में अडानी फाउंडेशन शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, ग्रामीण विकास जैसे काम देखे जा रहे हैं ! वो कई संघटनों के साथ मिलकर भी काम कर रही हैं ! वही गौतम अडानी के दोनों बेटे करण और जीत अडानी अभी अपनी पढाई कर रहे हैं !

गौतम अडानी की शिक्षा ( Gautam Adani Education )

गौतम अडानी की शुरुवाती शिक्षा सेठ चिमनलाल नागिदास स्कूल से हुई ! इसके बाद उन्होनें गुजरात यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में ग्रेजुएशन की पढाई सुरु की ! लेकिन किसी कारण से वो ग्रेजुएशन पूरी नहीं कर पाए  और बीच में पढाई छोड़ दी ! इसके बाद वो अपने परिवार की आर्थिक हालात सही करने मुंबई आए ! जब वो मुंबई पहुचे तो उनके जेब में केवल 100 रुपये ही थे !

गौतम अडानी के कैरियर की शुरूवात ( Gautam Adani career starting )

साल 1980 में आर्थिक हालत ठीक न होने के कारण गौतम अडानी का परिवार थराद जा बसा !

गौतम अडानी की इंग्लिश काफी ख़राब थी , लेकिन उनके दोस्त मलय की इंग्लिश में पकड़ काफी अच्छी थी ! आगे चलकर दोनों बिज़नेस पार्टनर बने ! इसके बाद ही शुरू हुआ गौतम अडानी का फर्श से अर्श का सफ़र !

बिज़नेस में रूचि रखने वाले गौतम अडानी अपनी पढाई बिच में ही छोडकर 1978 में मुंबई आ पंहुचे ! जहाँ उन्होंने मुंबई brothers की मुंबई वाली शाखा में नौकरी की ! हालाकी गौतम अडानी काफी चालाक और मेहनती थे ! इसलिए उन्होंने काम करते करते व्यापार के सारे नियम और बाज़ार के बदलते ट्रेंड के बारे में जानकारी अच्छे से लेनी शुरू कर दी ! व्यापार की अच्छी समझ होने के बाद उन्होंने वहां से नौकरी छोड़ दी और jewellary के सबसे बड़े जावेरी बाज़ार में अपना खुद का डायमंड का ब्रोकरेज खोल लिया !

इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिज़नेस में अडानी ने 1981 में अपना सिक्का जमाया ! जहाँ वो कामयाब रहे ! ऐसा कहा जाता है की, इसमें उनके भाई मनसुखभाई अडानी ने अहमदाबाद में एक पीवीसी यूनिट खोली थी और उसको मैनेज करने के लिए बुलाया था ! तबसे ही उन्होंने इसमें भी अपना पैर पक्का कर लिया !

साल 1985 में उन्होंने पोलीयम का आयात शुरू किया ! जिसके बाद उन्होंने 1988 में अडानी एक्सपोर्ट की नीव रखी जो आज पूरी दुनिया में अडानी इंटरप्राइजेज के नाम से जानी जाती है ! ये भारत की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कंपनी है ! जो कृषि और इलेक्ट्रिसिटी के क्षेत्र में काम करती है !

साल 1991 ग्लोबलाइजेशन का दौर गौतम अडानी के लिए सुनहरा अवसर साबित हुआ ! जिसमें उन्होंने मेटल्स , टेक्सटाइल्स और कृषि की शुरुवात इंटरनेशनल स्तर पर करनी शुरू कर दी ! साल 1994 में गुजरात सर्कार ने मुंद्र पोर्ट के मैनेजमेंट को प्राइवेट कंपनियों के लिए खोला तो इस असवर को भी गौतम अडानी ने लपक लिया !

साल 1995 में उन्होंने अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड खोली ! जो आज के समय में सबसे बड़ी प्राइवेट मल्टी पोर्ट ऑपरेटर कंपनी में से एक है ! 210 मिलियन टन कार्गो सँभालने वाले मुद्रा पोर्ट का पुआ जिम्मा आज भी उनके पास है !

इसके बाद उन्होंने 1996 में अडानी पॉवर कंपनी की शुरुवात की और इसके साथ ही एक और नयी फील्ड में कदम रखा वो है एनर्जी सेक्टर ! जिसके बाद उन्होंने आज वो देश की सबसे बड़ी प्राइवेट थर्मल पॉवर प्लांट चला रहे हैं जिसकी क्षमता 4620 मेगावाट है !

साल 2006 से 2012 में उन्होंने बिजली उत्पादन के क्षेत्र को देश के बाद अन्य देशों में विस्तार दिया !

साल 2020 में गौतम अडानी ने सोलर एनर्जी और ग्रीन एनर्जी सेक्टर में एक नयी शुरुवात की ! मई में सौर उर्जा निगम द्वारा आयोजित नीलामी में उन्होंने करीबन 6 मिलियन Us डॉलर लगाए और इस प्रोजेक्ट को हासील किया ! इसी के साथ उन्होंने ग्रीन एनर्जी के फील्ड में 8000 मेगावाट की फोटोवोल्टिक बिजली प्रोजेक्ट की शुरूवात की !

साल 2021 में अडानी ने मुंबई इंटरनेशनल हवाई अड्डे की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी भी अपने नाम की ! जिसके बाद वो मुकेश अम्बानी को पीछे छोड़कर देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए !

साल 2022 में भी वो मुकेश अम्बानी को पीछे  छोड़कर देश के सबसे अमीर व्यक्ति के पायेदान पर बराकरार हैं !

गौतम अडानी की कुल सम्पति ( Gautam Adani Networth 2022 )

साल 2021 कि एक रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति साबित हुए हैं ! एक रिपोर्ट ने दावा किया है कि, रिलायंस इंडस्ट्रीज कि 2 करोड की डील खत्म होने के बाद कम्पनी के शेयर में गिरावट आई जिसके बाद अडानी ग्रुप पहले नंबर पर आ गया !

इससे पहले ब्लूमबर्ग बिलीनियर इंडेक्स ने अडानी की नेटवर्थ 88.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर है ये जानकारी सामने लायी गयी थी जो मुकेश अम्बानी से महज 2.2 बिलियन डॉलर कम थी !

वेल्थ हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2021 के आकडो के हिसाब से गौतम अडानी की कुल सम्पति 5 लाख 6 हज़ार रूपए दर्ज की गयी है ! एक रिपोर्ट में इनकी दैनिक कमाई के बारे में जानकारी देते हुए कहा गया है कि ये करीब 1002 रूपए रोजाना है !

साल 2022 की शुरुवात की बात करें तो आज के समय में गौतम अडानी की कुल सम्पति 9010 करोड USD तक पंहुच गयी है और ये देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अम्बानी को भी हरा चुके हैं !

गौतम अडानी का सामाजिक कार्य ( Gautam Adani Social work )

भारत के कई अरबपतियों की तरह गौतम अडानी भी सामाजिक कार्यों में हमेशा बढकर हिस्सा लेते हैं ! जिसके कारण सामाजिक कार्यों में इनकी चर्चा हमेशा बनी रहती है !

साल 1996 में उन्होंने अडानी फाउंडेशन खोला जिसके जरिये देश के कई हिस्से में सामाजिक कार्य किये गए ! आपको बात दें की इसका देखरेख प्रीती अडवाणी करती हैं !

कोरोना महामारी के दौरान अडानी फाउंडेशन ने देश को सबसे बड़ा सहयोग किया ! जीके चलते उन्होंने पीम केयर फण्ड में 100 करोड, गुजरात सर्कार को 5 करोड और महाराष्ट्र रहत कोष में 1 करोड का फण्ड दिया !

कोरोना की दूसरी लहर में जब देश ऑक्सीजन की कमी से परेशान था तब अडानी ग्रुप एक मसीहा बनकर आया और उसने देश में लिक्विड ऑक्सीजन दिलाकर देश को इस संकट से उबारा !

गौतम अडानी के सुविचार ( Gautam Adani Quotes )

गौतम अडानी का हमेशा से ही कहना है कि उन्हें राजनीति पसंद नहीं इसलिए वो से जुड़े हुए नहीं हैं फिर भी कई राजनीतिक पार्टियों में उनके दोस्त हैं !

उनका मानना है की जो आपके जीवन का लक्ष्य है उसपर अटल रहो देखना एक दिन आप उसके शिखर पर दिखाई देंगे !

गौतम अडानी का कहना है की वे अपन निवेश हमेशा राष्ट्र के हित में करते हुए करता हूँ !

Read More : – 1. How to crack BPSC ? 2. Credit card से रिचार्ज कैसे करें ?

Leave a Comment